तकनीकी सहयोग सेवाएं

तकनीकी सहयोग सेवाएं

आईटी सेवाएं शीर्ष छोर तंत्र प्रंबधन प्रणाली, डिस्पले प्रणाली, और स्वचालित ट्रबल टिकिटिंग उपकरण (अंतरनिहित वृद्धि ) के साथ पूरी तरह स्वचालित हैं। सभी ग्राहकों को ऑन लाइन सर्विस पोर्टल प्रदान करने की भी सुविधा है ताकि वे वास्तविक  समय में अपनी सेवाओं के आंकड़ें तक पहुंच प्राप्त कर सकें।  आईटी सेवाओं के साथ एसटीपीआई डीआर सेवा, मदद डेस्क, परिचालन एवं रख-रखाव सहायता और आईटी प्रबंधन सेवाएं, डेस्कटॉप एवं सर्वर व तंत्र सुरक्षा संबंधी प्रशासकीय सेवाएं प्रदान कर रही है।

परिचालन एवं रखरखाव सहायता

एसटीपीआई द्वारा किए जाने वाले कार्यों की संक्षिप्त सूची:

  1. परिसंपत्ति प्रबंधन सेवाएं
  2. कॉल निपटान
  3. विक्रेता प्रबंधन सेवाएं
  4. तंत्र प्रबंधन सेवाएं
  5. सर्वर प्रबंधन सेवाएं
  6. डेस्कटॉप प्रबंधन सेवाएं
  7. वायरस प्रबंधन सेवाएं
  8. ओएस प्रशासन और तंत्र सुरक्षा और स्थानीय क्षेत्र नेटर्वक प्रशासन
  9. पुनःप्राप्ति प्रबंधन सेवाएं और सहारा
  10. मीडिया प्रबंधन
  11. आंकड़ा केन्द्र के वातावरण प्रबंधन संबंधी सेवाएं
  12. व्यवहार प्रबंधन सेवाएं
  13. आंकड़ा आधार प्रबंधन और प्रशासकीय सेवाएं
  14. संसाधनों के इस्तेमाल की निगरानी और उसकी योजना
  15. पदोन्नति एवं थिगली प्रबंधन
  16. वर्ष में दो बार लेखा-परीक्षा 
  17. वर्ष में दो बार क्षमता लेखा-परीक्षा

डेटा बेस प्रशासन

डेटाबेस सर्वर प्रबंधन कार्यों में शामिल है किन्तु इस तक सीमित नहीं, में नीहित हैः डेटाबेस बैकअप, डेटाबेस उपयोग एवं निष्पादन तालमेल, डेटाबेस प्रतिकृति, वितरित डेटाबेस का कार्यान्वयन, समस्याओं को हल करना और समय-समय पर हमारे डेटाबेस विशेषज्ञों द्वारा निवारक रखरखाव हेतु दौरा।

एसटीपीआई द्नवारा लिए जाने वाले कार्यों की संक्षिप्त सूची:

  1. डेटाबेस सर्वर का रखरखाव
  2. बैकअप स्क्रिप्ट
  3. समस्याओं का असीमित निदान
  4. निवारक रखरखाव हेतु सामयिक दौरा
    1. उपयोगकर्ताओं के लिए व्यवहारिक डेटाबेस को मजबूती प्रदान करने व इसके रिस्पांस टाइम को आगे बढ़ा उपयोग उपलब्धता खिड़की को उन्नत बनाना
    2. डेटाबेस की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु निवारक कदम
    3. आपदा बहाली के लिए योजना
  5. सामयिक आधार पर निष्पादन तालमेल
  6. डेटाबेस की सुरक्षा

आईटी प्रबंधन समर्थन

एसटीपीआई सेवा और मदद डेस्क हेतु समर्पित कर्मचारियों की टीम रखती है। इसमें शामिल हैं:-   

  • कर्मचारियों एवं अधिकारियों को स्तर-1 समर्थन
  • डेस्कटॉप, लैपटॉप, प्रिंटर, प्लॅटर, फैक्स, मशीन और लैन के लिए तकनीकी सहयोग।
  • नए पैबंदों की तुरंत पदोन्नति, सॉफ्टवेयर का रिलीज वर्जन (यह पदोनन्ति खुले स्रोत की उपलब्धता पर निर्भर है)
  • उच्च स्तर/संकटकालीन, एएमसी और सह उपकरण आदि के लिए विक्रेता समन्वय
  • हार्डवेयर, मीडिया, प्रिंटर, और उसके इस्तेमाल की चीजें, लैन के लिए केबल आदि का प्रबंधन
  • निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार कॉल लॉगिंग, रिपोर्टिंग और दस्तावेजीकरण