मूल्य वर्धित सेवा

आज, सूचना शब्द का विस्तार कंप्यूटिंग और प्रौद्योगिकी के कई पहलुओं को शामिल करने के लिए किया गया है, और यह शब्द आसानी से पहचाने जाने योग्य बन गया है। कुछ मूल्य वर्धित सेवाएँ हैं आँकड़ा प्रबंधन, नेटवर्किंग, डेटाबेस (आँकड़ा संचय), सॉफ्टवेयर डिजाइन आदि। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) उद्योग ने भारत को दुनिया के नक्शे पर लाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

एसटीपीआई सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कोर आईटी सेवा के रूप में वेबसाइट/ई-मेल होस्टिंग, डोमेन नाम पंजीकरण सेवा प्रदान करने के लिए काम कर रही है।

एसटीपीआई द्वारा डब्ल्यू ए एन (WAN) से परे मूल्य वर्धित सेवा, पोर्टफोलियो संबंधी शुभकामनाएँ और आँकड़ा संचार सेवा से संबंधित सेवा प्रदान की जाती है।

 एसटीपीआई बैंगलोर ने हमारे ग्राहकों को होस्टिंग सेवा, आपदा से प्रौद्योगिकी की पुन: प्राप्ति की सेवाएँ एवं प्रबंधित सुरक्षा सेवाएँ प्रदान करने के लिए एक-एक मजबूत बुनियादी ढांचे का निर्माण किया है।

1.       होस्टिंग सेवा : ग्राहकों के द्वारा अपनी अत्याधुनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बुनियादी ढाँचे के लिए निवेश किए बिना उनके कोर सूचना प्रौद्योगिकी (आई टी) संबंधी आवश्यकताओं जैसे ई-मेल, वेब आदि में तुरंत पहुँच स्थापित करने के लिए ग्राहकों के लिए एक अनोखा प्रस्ताव। होस्टिंग सेवाओं के अंतर्गत निम्नांकित सेवाएँ प्रदान की जाती हैं।

o        डोमेन होस्टिंग 

o        वेबसाइट/ई-मेल होस्टिंग

2.       आपदा से पुन: प्राप्ति की सेवाएँ : एसटीपीआई का लक्ष्य न केवल भारत में सूचना प्रौद्योगिकी (आई टी) के विकास में तेजी लाना बल्कि उसकी रक्षा करना भी है। हम ग्राहकों की बदलती हुई आवश्यकताओं का पता लगाने के लिए के लिए लगातार नई और मूल्य वर्धित सेवाएँ और समाधान प्रदान करने पर ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं। हमारा प्राथमिक लक्ष्य इन समाधानों को और अधिक किफ़ायती बनाना है ताकि छोटे एवं मध्यम तबके के ग्राहक अपने आँकड़ों (डेटा) एवं व्यवसाय की रक्षा करने के लिए इन समाधानों को असरदार तरीके से इस्तेमाल करने में सक्षम हो सकें। एसटीपीआई ग्राहकों को आपदा से प्रबंधित रूप से प्रौद्योगिकी की पुन: प्राप्ति की व्यापक किस्में प्रदान करता है जिसमें शामिल हैं:

 o        सर्वर सह-स्थान सेवा

o        ई-मेल रिले सेवा

o        टेप वॉल्टिंग सेवाएँ

o        सैन सेवा (दूरस्थ डेटा बैकअप)

3.       प्रबंधित सुरक्षा सेवाएँ : प्रबंधित सुरक्षा सेवाएँ (एमएसएस) नेटवर्क सुरक्षा सेवाएँ हैं जो एसटीपीआई द्वारा संगठन के बहुत आवश्यक सुरक्षा आवश्यकताओं का प्रबंधन करने के लिए व्यवस्थित पद्धति के माध्यम से प्रदान किये जाते हैं। सुरक्षा संबंधी बुनियादी ढाँचे, हमें भुगतान करें आप उपयोग करें पद्धति में निवेश करने की कोई जरूरत नहीं है। प्रबंधित सुरक्षा सेवाओं के अंतर्गत निम्नलिखित सेवाएँ प्रदान की जाती हैं:-

 o        दक्ष बैंडविड्थ सेवा /वीयूटीएम (VUTM)

o        दक्ष ई-मेल सेवा